पर्यटन सीजन के दौरान बढ़ती भीड़ को लेकर कांग्रेस का सरकार पर निशाना

0
24
Increasing crowd during tourist season

Increasing crowd during tourist season

देहरादून: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा और पर्यटन सीजन शुरू होते ही राज्य की तरफ रुख करने वाले यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने में शासन और प्रशासन की चुनौतियां भी बढ़ रही हैं। यदि सरकार ने समय पर भीड़ नियंत्रण के स्थाई इंतजाम नहीं किए, तो आने वाले समय में स्थितियां और भायवह हो सकती हैं। यह बात उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने अपने कैंप कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही।

श्री धस्माना ने बताया कि अप्रैल के अंत और मई के पहले सप्ताह में चार धाम यात्रा के साथ-साथ अगले पंद्रह दिनों में श्री हेमकुंड साहिब यात्रा, श्री कैची धाम यात्रा और अन्य सिद्ध पीठों की यात्राओं के अलावा प्रवासी उत्तराखंडी भी बड़ी संख्या में अपने पैतृक गांवों में पहुंचते हैं। इसके अलावा, मई-जून में स्कूलों की छुट्टियों के कारण बड़ी संख्या में पर्यटक भी उत्तराखंड की ओर रुख करते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि दिल्ली-देहरादून के निर्माणाधीन एक्सप्रेस हाईवे से मात्र तीन घंटे में दिल्ली से देहरादून पहुंचा जा सकेगा और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की संभावना भी दो-तीन वर्षों में शुरू होने की है। इन परियोजनाओं के पूरा होने पर उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों की संख्या कई गुणा बढ़ सकती है, जिससे भीड़ नियंत्रण एक बड़ी चुनौती बन जाएगी। इस चुनौती से निपटने के लिए सरकार को वैज्ञानिक तरीके से अभी से प्रबंधन की योजना बनानी चाहिए।

श्री धस्माना ने कहा कि राज्य के पास भीड़ नियंत्रण के लिए पर्याप्त पुलिस बल, एसडीआरएफ के जवान और किसी भी दुर्घटना या आपदा से निबटने के लिए क्विक रेस्पॉन्स बल होना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि वह इस संबंध में मुख्यमंत्री को मिलकर एक सुझावपत्र भी सौंपेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here