CM धामी ने उद्योग और विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णय लिए

0
53
Heavy to very heavy rain
CM Pushkar Singh Dhami

Industry and Development

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सचिवालय में आयोजित बैठक में उद्योग विभाग और सिडकुल के सदस्यों को संबोधित करते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिए। उन्होंने देहरादून में बनने वाले कन्वेंशन सेंटर के पूरे होने का लक्ष्य 2026 तक रखा और इसके लिए 57 एकड़ भूमि निर्धारित की गई है।

उन्होंने फिल्म सिटी के निर्माण की कार्यवाही को भी तेजी से शुरू करने के निर्देश दिए हैं, जिसके लिए 107 एकड़ की भूमि पहचानी गई है। इसके अलावा, हरिद्वार, उधम सिंह नगर, और सेलाकुई में फ्लैटेड फैक्ट्री के निर्माण के लिए कार्यवाही की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवस्थापना विकास और तकनीकि दक्षता से सबंधित विभागों को एक ही क्षेत्र में रखा जाए। आईटी पार्क की स्थापना जिन उद्देश्यों की पूर्ति की लिए की गई थी, उस हिसाब से कार्य किये जाएं। पर्वतीय क्षेत्रों में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास किये जाएं।

उन्होंने निर्देश दिये कि प्राइवेट इंडस्ट्रियल एस्टेट पॉलिसी के तहत ऐसी व्यवस्था की जाए कि भू-उपयोग परिवर्तन के लिए धारा 143 कराने की अलग से जरूरत न पड़े, ताकि कार्यों में अनावश्यक देरी न हो। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों के अलावा पर्वतीय क्षेत्रों में भी उद्योगों को तेजी से बढ़ावा दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि पर्वतीय क्षेत्रों में रूरल बिजनेस इंक्यूबेटर को तेजी से बढ़ावा दिया जाए। युवाओं और महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

बैठक में उपाध्यक्ष अवस्थापना अनुश्रवण परिषद् विश्वास डाबर, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन, प्रमुख सचिव आर. के. सुधांशु, सचिव उद्योग विनय शंकर पाण्डेय, अपर सचिव विजय जोगदंडे, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here