DGP द्वारा उच्चाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक: अनुशासन एवं महिला/पीड़ितों के संबंध में त्वरित कार्रवाई के विशेष निर्देश

0
26
Important meeting by DGP with senior officials

देहरादून। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार द्वारा पुलिस मुख्यालय सभागार में पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में पुलिस महानिदेशक द्वारा उच्च कोटि के अनुशासन और पुलिस कार्यप्रणाली को सुदृढ़ बनाए रखने पर विशेष बल दिया गया।

पुलिस महानिदेशक ने थाना पंतनगर में पीड़ित महिला के संबंध में वायरल ऑडियो का उल्लेख करते हुए स्पष्ट निर्देश दिए कि इस प्रकार के प्रकरण पुलिस विभाग की छवि के अनुरूप नहीं हैं, ऐसे कर्मियों के विरुद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए।

महिलाओं से संबंधित अपराध एवं कमजोर वर्ग के प्रति त्वरित और प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया और स्पष्ट किया गया कि इस संबंध में किसी भी स्तर पर पुलिस द्वारा लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जाएगी। पुलिस विभाग का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करना और उनके अधिकारों की रक्षा करना है। इस हेतु सभी पुलिस अधिकारियों को उच्च कोटि के अनुशासन और पीड़ित के प्रति संवेदनशीलता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों से अपील की कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी और निष्ठा के साथ करें।

साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि किन्हीं प्रकरणों में अधिकारियों के भिन्न-भिन्न मत हों तो निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ विधिक राय लेते हुए उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाकर न्यायोचित निस्तारण किया जाए। समस्त अधिकारीगण आपसी समन्वय स्थापित कर जनता के प्रति उत्तरदायी हों और जन समस्याओं का त्वरित समाधान करें।

पुलिस महानिदेशक ने विभागीय कार्यप्रणाली को और अधिक सुदृढ़/अनुशासित करने हेतु विभिन्न विषयों पर भी चर्चा की और पुलिस विभाग की छवि और कार्यक्षमता में सुधार लाने के लिए सभी अधिकारियों को समर्पण और अनुशासन के साथ काम करने हेतु निर्देशित किया।

गोष्ठी में अमित सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन, ए.पी. अंशुमान, अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था, विम्मी सचदेवा, पुलिस महानिरीक्षक मुख्यालय, केवल खुराना, पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण, विमला गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक कारागार, रिद्धिम अग्रवाल, विशेष सचिव गृह, नीरू गर्ग, पुलिस महानिरीक्षक अग्निशमन एवं आपात सेवा, कृष्ण कुमार वी.के., पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना, करन सिंह नग्नयाल, पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र, अरूण मोहन जोशी, पुलिस महानिरीक्षक पी.ए.सी., अनंत शंकर ताकवाले, पुलिस महानिरीक्षक कार्मिक एवं अन्य समस्त पुलिस उपमहानिरीक्षक स्तर के अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here