यमुनोत्री क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है सरकार: अग्रवाल

0
80
cabinet minister district visit

cabinet minister district visit

उत्तरकाशी। जिले के प्रभारी मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने यमुनोत्री मंदिर का दर्शन करने के साथ ही यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। श्री अग्रवाल ने यमुनोत्री मार्ग पर यात्रा को लेकर किए गए इंतजामों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को तीर्थयात्रियों की सुविधाओं और यात्रा व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद बनाए रखने के निर्देश दिए।

शहरी विकास, आवास, वित्त, विधायी एवं संसदीय कार्य, पुनर्गठन, जनगणना मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल तीन दिन के जनपद भ्रमण पर हैं। श्री अग्रवाल ने सायं को यमुनोत्री धाम जाकर सूर्यकुंड में स्नान करने के बाद मंदिर में यमुना जी के दर्शन कर पूजा-अर्चना की और देश व प्रदेश के विकास तथा लोक कल्याण की कामना की।

कैबिनेट मंत्री अग्रवाल ने यमुनोत्री धाम में मंदिर समिति के पदाधिकारियों व तीर्थ पुरोहितों मुलाकात की। उन्होंने कहा कि सरकार यमुनोत्री धाम तथा इससे जुडे क्षेत्रों के तेजी से विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इस क्षेत्र के लिए रोपवे, हेलीपैड निर्माण, वैकल्पिक मार्ग सहित अनेक विकास कार्य प्रस्तावित किए गए हैं।

यमुनोत्री में घाट निर्माण तथा विभिन्न अवस्थापनाओं अन्य सुविधाओं के विकास और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण को लेकर भी श्री अग्रवाल ने तीर्थ पुरोहितों से विचार-विमर्श कर प्रभावी कार्रवाई करने का भरोसा दिया।

यमुनोत्री धाम पहुंचने से पूर्व श्री अग्रवाल ने यमुनोत्री मार्ग सहित जानकीचट्टी एवं अन्य प्रमुख पड़ावों पर यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। जानकीचट्टी से यमुनोत्री पैदल मार्ग पर कैबिनेट मंत्री श्री अग्रवाल ने होटलों, ढाबों सहित सभी दुकानों पर रेट लिस्ट लगाए जाने की सख्त हिदायत दी। उन्होंने अधिकारियों को कीमतों पर निरंतर निगरानी रख अधिक कीमत वसूल करने वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई करने का कहा।

यमुनोत्री पैदल मार्ग पर श्री अग्रवाल ने घोड़ों के लिए पानी की व्यवस्था हेतु स्थापित चरियों व गीजर्स का निरीक्षण कर पानी का उचित तापमान बनाए रखने की नियमित मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने यमुनोत्री पैदल मार्ग पर यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा का पूरा ध्यान रखे जाने तथा घोड़े-खच्चरों व डंडी-कंडी का संुव्यवस्थित तरीके से संचालित किए जाने के निर्देश दिए। श्री अग्रवाल ने पैदल मार्ग पर स्वास्थ्य सुविधाओं एवं सफाई व्यवस्था की भी जानकारी लेते हुए कहा कि यात्रा को लेकर सभी इंतजामों को निरंतर चुस्त-दुरस्त बनाए रखा जाय।

इस दौरान मंदिर समिति के अध्यक्ष एवं उप जिलाधिकारी बड़कोट मुकेश चंद रमोला, यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश उनियाल, उपाध्यक्ष राजस्वरूप उनियाल, सह सचिव विपिन उनियाल तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधि सूर्यबल्लभ उनियाल, प्रकाश चन्द्र उनियाल सहित अनेक अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

कैबिनेट मंत्री ने वनाग्नि नियंत्रण में हाथ बंटाया

कैबिनेट मंत्री प्रेम चन्द्र अग्रवाल ने आज जंगल की आग को बुझाने में अग्रणी मोर्चे पर भूमिका निभाई और सड़क तक पसरती आग को आगे फैलने से रोका।

cabinet minister district visit

यमुनोत्री क्षेत्र के भ्रमण पर जाते वक्त राड़ी टॉप क्षेत्र में जंगल में आग लगने के कारण आग पर काबू पाए जाने तक वाहनों को एहतियातन सुरक्षित स्थानों पर रोका गया था। वन, पुलिस व अग्निशमन विभाग की टीमें इस क्षेत्र में आग को काबू करने के प्रयासों में जुटी थी। इसी दौरान यमुनोत्री धाम को जा रहे कैबिनेट मंत्री की काफिला वहां पहॅुचा।

सड़क के किनारों तक फैली चीड़ की पत्तियों के वनाग्नि की लपटें सड़क तक पसरता देख कैबिनेट मंत्री श्री अग्रवाल भी अपने काफिले में शामिल लोगों के साथ हाथ में हरी टहनियों का झांपा लेकर आग बुझाने में जुट गए। सभी लोगों के साझा प्रयासों से जल्द ही इस स्थान पर वनाग्नि को काबू कर लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here