देश में लाखों की ठगी करने वाला नाईजीरियन मास्टरमाईंड गिरफ्तार

0
64
Nigerian mastermind arrested

Nigerian mastermind arrested

उत्तराखण्ड एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस ने देश में लाखों की ठगी करने वाले गिरोह के मास्टरमाईंड, एक नाईजीरियन नागरिक, को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। यह गिरोह विदेशी मुद्रा और गिफ्ट भेजने के नाम पर भोले-भाले लोगों से ठगी करता था।

साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन, देहरादून को एक महिला की शिकायत मिली थी, जिसमें उसने बताया कि फेसबुक और व्हाट्सअप के माध्यम से उससे संपर्क कर, खुद को लंदन के डॉक्टर बताकर, उसे विदेशी मुद्रा और गिफ्ट भेजने का लालच दिया गया। महिला से कस्टम चार्ज और अन्य टैक्स के नाम पर कुल 13,61,700 रुपये ठगे गए।

घटना के मोबाइल नंबर और बैंक खातों की जांच से अपराधियों का संबंध दिल्ली से पाया गया।
पुलिस टीम ने मोहन गार्डन, दिल्ली में छापेमारी कर नाईजीरियन मास्टरमाईंड को गिरफ्तार किया।

बरामदगी:

04 मोबाइल फोन, 01 लैपटॉप, 02 पासपोर्ट।

अपराध का तरीका:

पूछताछ में अभियुक्त द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा Gynaecologist डॉक्टर बनकर भोले भाले लोगों से सोशल प्लैटफॉर्म के माध्यम से दोस्ती कर तथा विश्वास में लेकर उनके लिए विदेशी मुद्रा तथा विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर धोखाधड़ी की जाती है, जिसके लिये उनके द्वारा स्वयं को विदेशी नागरिक बनकर विदेश से धनराशि व विदेशी गिफ्ट भेजने का झांसा देकर भिन्न भिन्न एकाउन्ट में धनराशि जमा कराकर ठगी की गई है। उक्त अपराधियों द्वारा उस विदेशी मुद्रा तथा गिफ्ट्स में विभिन्न टैक्स व कर के नाम पर धोखाधड़ी की जाती है।

पुलिस टीम:

1. निरीक्षक त्रिभुवन रौतेला
2. उप निरीक्षक राहुल कापड़ी
3. उप निरीक्षक कुलदीप टम्टा
4. महिला उप निरीक्षक प्रतिभा
5. कांस्टेबल हरेंद्र भंडारी

जनता से अपील:

एसटीएफ उत्तराखण्ड के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने जनता से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार के लोक लुभावने अवसरों, फर्जी साइट्स, और विदेश से गिफ्ट प्राप्त करने वाले अज्ञात अवसरों के प्रलोभन में न आएं। किसी भी ऑनलाइन फ्रेंचाइजी या टिकट बुकिंग से पहले पूरी जांच-पड़ताल करें। शक होने पर निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन से संपर्क करें। वित्तीय साइबर अपराध घटित होने पर 1930 नंबर पर संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here