पर्यटन का नया अध्याय: नैनीताल में ऊर्जा और दिशा की नई कहानी

0
43
destination tour guide

destination tour guide

नैनीताल। उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नैनीताल में ‘डेस्टिनेशन टूर गाइड’ प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से एक नया युग आरम्भ हुआ है। इस कार्यक्रम के दौरान, 20 जून से 29 जून 2024 तक, नैनीताल, रामनगर, हल्द्वानी, और सातताल के 30 युवा पर्यटन क्षेत्र में नए दिग्गज बनने के लिए प्रशिक्षित हुए। इन छात्रों ने होटल उद्योग, गाइडिंग, और टूर ट्रेवल्स में अपनी कौशलता को निखारा, और महिलाओं की 30 प्रतिशत से अधिक भागीदारी ने महिला उद्यम को बढ़ावा दिया।

destination tour guide

इस प्रशिक्षण के उद्घाटन समारोह में नैनीताल की विधायकसरिता आर्या, पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पूनम चंद, और कमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति दीवान सिंह रावत, डॉ रंजन, डॉ अतुल जोशी ने अपने उपस्थिति से इस पहल को बढ़ावा दिया। छात्रों ने साइट विज़िट पर नैनीताल के प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया, हेरिटेज वॉक और पर्यावरण संरक्षण रैली में भाग लिया। समापन समारोह में, प्रत्येक स्टूडेंट को प्रमाण पत्र और अन्य पुरस्कार भी वितरित किए गए।

destination tour guide

इस व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम ने छात्रों को नैनीताल की संस्कृति, इतिहास, धरोहर, और पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तृत ज्ञान प्राप्त करने का मौका दिया। इन्होंने पर्यावरण संरक्षण के महत्व को भी समझा और इसके लिए उन्हें योग्यताएं प्राप्त हुईं।

यह प्रशिक्षण संचालन उत्तराखंड पर्यटन विभाग और पर्यटन और आतिथ्य कौशल परिषद (THSC) के संयुक्त प्रयास के तहत किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here