उत्तराखंड में बेसिक शिक्षकों के 3600 रिक्त पदों पर होगी शीघ्र भर्ती

0
60
recruitment to the posts of basic teachers
Dr dhan singh rawat

recruitment to the posts of basic teachers

देहरादून। राज्य के प्राथमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत सहायक अध्यापक (बेसिक) के लगभग 3600 रिक्त पदों पर शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विभागीय अधिकारियों को जिलावार विज्ञप्ति जारी करने के निर्देश दे दिए गए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया में विशेष रूप से डीएलएड और डीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्होंने पूर्व में जारी विज्ञप्ति के लिए आवेदन किया था। ऐसे अभ्यर्थियों को नए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी और वे पहले के आवेदन के आधार पर योग्य माने जाएंगे।

विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बताया कि राज्य सरकार प्राथमिक शिक्षा को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस उद्देश्य से हर प्राथमिक विद्यालय में आवश्यक संसाधनों के साथ-साथ शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। आदर्श आचार संहिता के दौरान निर्वाचन आयोग से अनुमति प्राप्त कर बेसिक शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने का निर्णय लिया गया है।

डा. रावत ने कहा कि राज्य में उत्तराखंड राजकीय प्रारम्भिक शिक्षा (अध्यापक) (संशोधन) सेवा नियमावली-2024 के प्रावधानों के तहत ही बेसिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। नए प्रावधानों के अनुसार केवल डीएलएड और डीएड योग्यताधारी अभ्यर्थी ही इस पद के लिए पात्र होंगे।

पुराने अभ्यर्थियों को पुनः आवेदन करने की छूट : डा. रावत

डा. धन सिंह रावत ने स्पष्ट किया कि 2020 और 2021 में सहायक अध्यापक (प्राथमिक) के अवशेष पदों को इस नई भर्ती में शामिल किया गया है। इस दौरान जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन किया था लेकिन उन्हें नियुक्ति नहीं मिल पाई, उन्हें नए सिरे से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। उनके पूर्व के आवेदन ही मान्य होंगे और उन्हें नई भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दे दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here