पुलिस लाईन, देहरादून में दीक्षान्त परेड का आयोजन

0
23
convocation parade

convocation parade

देहरादून। पुलिस लाईन, देहरादून में 28 मई, 2024 को दीक्षान्त परेड का आयोजन किया गया। इस परेड में 231 प्रशिक्षु शामिल थे, जिनमें 162 पुरुष और 69 महिलाएं थीं। मुख्य अतिथि के रूप में अभिनव कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड, ने परेड का मान-प्रणाम ग्रहण किया।

प्रशिक्षण के समापन के बाद, सर्वांग सर्वाेत्तम एवं अंतः कक्ष में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली प्रियंका चमोली और बाह्य कक्ष में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली मनीषा और हिमानी जोशी को सम्मानित किया गया।

प्रशिक्षण में शामिल हुए प्रशिक्षुओं को रेडियो परिचालन और तकनीकी अद्यतन के साथ-साथ बेसिक आपदा प्रबंधन, अग्निशमन, दंगा प्रबंधन आदि के कोर्स भी प्रदान किए गए।

convocation parade

दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि अभिनव कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने गहन प्रशिक्षण के उपरांत पास आउट होने वाले सभी मुख्य आरक्षियों को बधाई देते हुए कहा कि मैं आप सभी का उत्तराखण्ड पुलिस परिवार में स्वागत करता हूं और कामना करता हूं कि आने वाले 30 वर्षों से भी अधिक की जो आपकी सेवा होगी उसमें पुलिस ही नहीं बल्कि एक अच्छे राज्य के निर्माण में भी आप एक सक्रिय भूमिका बनायेंगे।

तकनीक के इस युग में पुलिस को आधुनिक एवं तकनीकी रूप से दक्ष होना आवश्यक हो गया है। हम तेजी से मार्डनाईजेशन की ओर बढ रहे हैं तथा पुलिस को स्मार्ट बनाने की दिशा में प्रदत्त गाइड लाईन के तहत कार्य कर रहे हैं। मेरा विश्वास है कि इस आधारभूत प्रशिक्षण के बाद आप सभी नवनियुक्त मुख्य आरक्षी पुलिस दूरसंचार पुलिस विभाग में उन तकनीको से रूबरू होगें एवं एक नये स्तर पर इस विभाग की छवि को ले जायेगें।

आज की इस दीक्षान्त परेड में 162 पुरूष एवं 69 महिला प्रशिक्षु सम्मिलित हैं। ये बहुत गर्व की बात है कि हमारे प्रदेश की बेटियां नए-नए क्षेत्रों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। आज भी अधिकांश विषयों में महिलाओं ने ज्यादा सफलता अर्जित की है। इसके लिए मैं विशेष रूप से सभी महिला प्रशिक्षुओं व उनके परिवारजनों को बधाई देता हूं।

इस अवसर पर अमित सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशासन/पुलिस दूरसंचार, वी0 मुरुगेशन, अपर पुलिस महानिदेशक, सीबीसीआईडी, ए0पी0 अंशुमान, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, समस्त पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here