श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉ विमल कुमार दीक्षित को प्रथम स्थान

Supine PCNL Technique

Supine PCNL Technique

देहरादून । श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉ विमल कुमार दीक्षित को सुपाइन पी.सी.एन.एल. तकनीक पर आधारित पेपर प्रस्तुतिकरण में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। डॉ दीक्षित देश दुनिया के एकमात्र यूरोलोजिस्ट हैं जो सुपाइन पी.सी.एन.एल. तकनीक को सेल्फ मोडीफाई कर अब तक 1000 से अधिक गुर्दे की पथरी के सफल ऑपरेशन कर चुके हैं। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के चेयरमैन श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने डॉ विमल कुमार दीक्षित को इस उपलब्धि पर बधाई दी।

डॉ विमल कुमार दीक्षित ने विश्वस्तरीय सुपाइन पी.सी.एन.एल. तकनीक को सेल्फ मोडीफाई कर गुर्दे की पथरी के ऑपरेशन का काम कर रहे हैं। उनके द्वारा मॉडीफाई की गई तकनीक को मेडिकल सांइस के विभिन्न मंचों पर प्रोत्साहित एवम् पुरस्कृत किया जा चुका है। उन्होंने सुपाइन पी.सी.एन.एल. तकनीक को सेल्फ मोडीफाई कर गुर्दे की पथरी के ऑपरेशन को और सुगम, सुलभ, परिणाम प्रभावी और मेडिकल साइंस में एक नए स्वरूप में प्रस्तुत किया है।

Supine PCNL Technique

डॉ दीक्षित देश दुनिया के एकमात्र यूरोलोजिस्ट हैं जो सुपाइन पी.सी.एन.एल. तकनीक को सेल्फ मोडीफाई कर अब तक 1000 से अधिक गुर्दे की पथरी के सफल ऑपरेशन कर चुके हैं। सूरत गुजरात में आयोजित यूरोलॉजी के वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन में डॉ विमल कुमार दीक्षित को प्रथम स्थान मिला। राष्ट्रीय सम्मेलन मे देश भर से 500 से अधिक यूरोलॉजिस्टों ने प्रतिभाग किया। इससे पूर्व डॉ विमल कुमार दीक्षित को यूरोलॉजी के अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भी प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। उस सम्मेलन में 14 देशों के 800 यूरोलॉजिस्टों ने प्रतिभाग किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *