उच्च रक्तचाप नियंत्रण को सामुहिक व प्रतिबद्ध प्रयास जरुरी

0
93
world hypertension day

world hypertension day

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में इस वर्ष की थीम, ‘अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जिएं,’ पर जनजागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों ने कहा कि उच्च रक्तचाप से निपटने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करने पर गर्व है, जो एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकता है व विभिन्न पुरानी बीमारियों में महत्वपूर्ण योगदान देती है। उन्होंने बताया कि विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की इस वर्ष की थीम ‘अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जिएं,’ हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हमारी संस्थागत पहल और प्रतिबद्धता के साथ गहराई से मेल खाती है।

world hypertension day

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एम्स ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक और सीईओ प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की दूरदर्शी मिशन 75/25 पहल के माध्यम से उच्च रक्तचाप और मधुमेह को नियंत्रित करने की दिशा में संस्थान की सक्रिय व प्रतिबद्ध भागीदारी पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि इसका लक्ष्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) के माध्यम से वर्ष- 2025 तक उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित 75 मिलियन लोगों को मानक देखभाल प्रदान करना है।

डॉ. अग्रवाल ने उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्तियों से उनकी निर्धारित दवाओं का ठीक से पालन करने और चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार ही स्वस्थ भोजन विकल्प चुनने की सलाह दी।

संस्थान उच्च रक्तचाप के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने वाले सभी स्वास्थ्य पेशेवरों, शोधकर्ताओं और समुदाय के सदस्यों के प्रति अपना आभार व्यक्त करता है। एक स्वस्थ समाज के निर्माण में आप सभी का समर्पणभाव और प्रयास महत्वपूर्ण हैं। लिहाजा सामुहिक व सतत प्रयासों से हम एक ऐसी दुनिया का सपना साकार कर सकते हैं, जहां हर किसी को लंबा और स्वस्थ जीवन जीने का अवसर मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here