मनमीत पर मुकदमा : उत्तराखंड पत्रकार यूनियन ने की DGP से मुलाकात

0
404
harassment of journalists

harassment of journalists

देहरादून। प्रतिनिधिमंडल ने दैनिक भास्कर समाचार पत्र में चारधाम यात्रा से संबंधित प्रकाशित समाचार पर उत्तरकाशी प्रशासन द्वारा पत्रकार मनमीत रावत पर पंजीकृत अभियोग के संबंध में दर्ज मुकदमे पर विरोध जताया। उत्तरकाशी थाने में मुकदमा दर्ज किए जाने का राजधानी के पत्रकारों ने कड़ा रोष व्यक्त किया है। उत्तरकाशी प्रशासन और पुलिस की इस कार्रवाई के विरोध में बड़ी संख्या में पत्रकार पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार से मिले और मनमीत के खिलाफ दर्ज मुकदमा निरस्त करने की मांग की। पुलिस महानिदेशक ने इस संबंध में निष्पक्ष जांच और 4 जून को आचार संहिता खत्म होने के बाद मुकदमा निरस्त करने संबंधी आश्वासन दिया।

एक प्रमुख दैनिक से जुड़े पत्रकार मनमीत के विरुद्ध बीते रोज खबर प्रकाशित करने से खुन्नस खाए उत्तरकाशी के जिला सूचना अधिकारी का प्रभार देख रहे अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास ने उत्तरकाशी कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था। इसकी जानकारी मिलते ही प्रदेश भर के पत्रकारों में रोष व्याप्त हो गया।

वीरवार दोपहर उत्तराखंड पत्रकार यूनियन (यूपीयू) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र कंडारी और उत्तरांचल प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष व यूपीयू संरक्षक नवीन थलेड़ी के नेतृत्व में काफी संख्या में पत्रकार पुलिस मुख्यालय पहुंचे और डीजीपी अभिनव कुमार से भेंटकर घटना पर रोष जताया। पत्रकारों ने तत्काल मुकदमा निरस्त करने की मांग की। साथ ही पत्रकारों के विरुद्ध इस तरह की बढ़ती प्रवृत्ति पर कड़ा ऐतराज जताते हुए कहा कि भविष्य में इस तरह की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए।

डीजीपी ने पत्रकारों को आश्वस्त किया कि इस पूरे मामले में निष्पक्ष जांच व कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि चूंकि अभी आचार संहिता लगी है, जिस कारण मुकदमा वापसी के संबंध में चार जून के बाद ही कोई प्रक्रिया हो सकेगी। साथ ही किसी पत्रकार का बेवजह उत्पीड़न न हो, यह सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने चारधाम यात्रा के संदर्भ में पत्रकारों से सकारात्मक सुझाव व सहयोग की भी अपेक्षा की।

इस दौरान पुलिस की ओर से एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) एपी अंशुमान व आईजी पी. रेणुका देवी और पत्रकारों की ओर से वरिष्ठ पत्रकार व यूपीयू संरक्षक मंडल के सदस्य संजीव कंडवाल, गिरिधर शर्मा, जितेंद्र अंथवाल, राकेश खंडूरी, यूपीयू जिलाध्यक्ष अनिल चंदोला, प्रदेश सचिव सुशील रावत, कोषाध्यक्ष मनमीत, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य तिलक राज, वरिष्ठ पत्रकार गजेंद्र नेगी, अभिषेक मिश्रा, शशि शेखर, मनीष ओली, राजकिशोर तिवारी, रश्मि खत्री, विनोद पुंडीर, मंगेश कुमार, फहीम तन्हा, सुबोध भट्ट आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here