जौनसार बावर की हेरिटेज ट्रेनिंग में बालिकाओं की धूम

0
50
Heritage
हेरिटेज ट्रेनिंग में बालिकाओं की धूम

Heritage

जहाँ देश में लिंगानुपात की समस्या बढ़ रही है, वही चकराता के सहिया कॉलेज में पर्यटन विभाग की हेरिटेज गाइड ट्रेनिंग में छात्रों की सँख्या में छात्राओं ने अत्यधिक रजिस्ट्रेशन करवाया है। उत्तराखंड के साहिया के महिपाल राजेन्द्र जनजातीय (पी.जी.) कॉलेज में पर्यटन विभाग उत्तराखंड द्वारा हेरिटेज टूर गाइड के प्रशिक्षण के लिए 30 इच्छुक छात्र एवं छात्राओं को चुना गया है। उत्तराखंड के सभी जिलों की तुलना में इस कॉलेज में ट्रेनिंग के लिए छात्राओं की संख्या 50% से भी अधिक है।

पर्यटन विभाग उत्तराखंड द्वारा सैलानियों को आकर्षित करने के लिए अब सहिया, चकराता में हेरिटेज (Heritage) टूर गाइड की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें।इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा। साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा।

एस एम आर जनजातीय पी.जी. कॉलेज सहिया में चकराता और आसपास के अन्य गांव के छात्र एवम छात्राओं द्वारा हेरिटेज टूर गाइड के प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया गया है।

Heritage
हेरिटेज ट्रेनिंग में बालिकाओं की धूम

ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्धघाटन सरदार महिपाल राजेन्द्र जनजातीय (पी.जी.) कॉलेज साहिया के चेयरमैन अनिल सिंह तोमर, प्रभारी प्राचार्य डॉ रवि कुमार, प्रभारी अतिरिक शैक्षणिक क्रियाकलाप डॉ शशिकला एवम समर्पित मीडिया सोसाइटी के अध्यक्ष पंकज शर्मा द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।

Heritage टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा

प्रशिक्षुओं को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को साइट यात्रा भी कराई जाएगी। ट्रेनिंग पार्टनर समर्पित मीडिया सोसाइटी द्वारा साहिया में ट्रेनिंग का संचालन किया जा रहा है। उद्धघाटन कार्यक्रम का संचालन समर्पित मीडिया सोसाइटी की सीमा शर्मा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में ऑनलाइन जुडी अपर निदेशक पर्यटन विभाग, उत्तराखंड पूनम चंद ने बताया कि चकराता में हास्पिटेलिटी स्किल काउंसिल (टीएचएससी) के माध्यम से युवाओं को Heritage टूर गाइड का प्रशिक्षण दिया जायेगा, गाइड प्रशिक्षण के चकराता बैच में 30 प्रतिभागियों को

प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ है। 10 दिन के प्रशिक्षण के बाद टूरिस्ट गाइड का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।
इस प्रशिक्षण की अवधि 10 दिन होगी जिसमे चकराता एवं आसपास के पर्यटन एवं अन्य क्षेत्र के विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here