Maa Dhari Devi’s का आँचल लाल रंग के फूलों से आच्छादित होगा: त्रिवेंद्र

0
58
Maa Dhari Devi's
पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

Maa Dhari Devi’s

माँ धारी देवी मंदिर के समीप “धारी वन” का उद्द्घाटन समारोह सम्पन्न हुआ। इस समारोह में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने पहला पौंधा रोपित कर ‘धारी वन’ का उद्घाटन किया। कुल 200 से अधिक वृक्ष रोपित किए गए।

पूर्व सीएम ने कहा कि माँ धारी देवी का आँचल लाल रंग के फूलों से आच्छादित रहे इसको लेकर ‘धारी वन’ की कल्पना की गई। उन्होंने कहा की यह हमारा संकल्प था जिसे माँ के आशीर्वाद के चलते शुरु किया गया। पूर्व सीएम और कैबिनेट मंत्री ने माँ धारी देवी में पूजा अर्चना की। उसके बाद मिशन ‘धारी वन-गांव का जंगल, गांव के लिए’ सभी लोग निकल पड़े।

Maa Dhari Devi's
Maa Dhari Devi’s का आँचल लाल रंग के फूलों से आच्छादित होगा

Maa Dhari Devi’s वन के अंर्तगत 5000 से अधिक पौधे रौपें जाएंगे

इस कार्यक्रम में संकल्पतरु फाउंडेशन के संस्थापक अपूर्व भंडारी ने बताया कि ये धारी वन अलकनंदा नदी के तटबंध को संरक्षित करने के लिए कारगर साबित होगा। “धारी वन” के अंतर्गत संस्था द्वारा 5000 से अधिक छायादार, फलदार और चारापत्ती जैवविविध पेड़ लगाए जायेंगे, जिनका संस्था द्वारा अगले 5 वर्षों तक संरक्षित किया जायेगा। धारी वन से ना ही सिर्फ इस क्षेत्र की सुंदरता बढ़ेगी, बल्कि इस भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में भूमि संरक्षण में भी मदद मिलेगी।

Maa Dhari Devi's
कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने पहला पौंधा रोपित कर ‘धारी वन’ का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. एम.पी.एस. बिष्ट, जिला पंचायत अध्यक्ष पौड़ी गढ़वाल श्रीमती शांति देवी ,संकल्पतरु फाउंडेशन के डायरेक्टर श्री आलोक भंडारी, अभिषेक कुमार, और अन्य स्थानीय वुद्धिजीवी और पर्यावरण प्रेमी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here