खबरसारउत्तराखंड

सालम क्रांति के नायकों का है स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान

Salam Revolution Day

अल्मोड़ा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद अल्मोड़ा के धामदेव स्थित शहीद स्मारक पर सालम क्रांति दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम के वीर शहीद नर सिंह और टीका सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। दोनों शहीदों ने 25 अगस्त 1942 को अंग्रेजों से लड़ते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया था। हर साल इस दिन उनकी याद में सालम क्रांति दिवस मनाया जाता है।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 50 लाख रुपये के विकास कार्यों की घोषणा की, जिसमें शहीद स्मारक का सौंदर्यीकरण और शहीद नर सिंह धानक के नाम पर मोटर मार्ग का नामकरण शामिल है। उन्होंने कहा कि सालम क्रांति का देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान रहा है और शहीदों के सपनों के अनुरूप विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया गया है।

Salam Revolution Day

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय गोपाल नाथ की पत्नी सरोली देवी को शॉल भेंट कर सम्मानित किया और शहीद स्मारक स्थल के मास्टर प्लान को पर्यटन और संस्कृति विभाग द्वारा विकसित करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में हवालबाग स्थित रूरल बिजनेस इनक्यूबेटर का भी जिक्र किया, जो ग्रामीण अंचल के युवाओं को व्यवसाय और रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी विनीत तोमर, एसएसपी देवेंद्र पींचा, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे, जिलाध्यक्ष बीजेपी रमेश बहुगुणा, महामंत्री धर्मेंद्र बिष्ट,शहीद स्मारक सालम समिति अध्यक्ष दीवान सिंह बोरा समेत अन्य जनप्रतिनिधियों तथा स्थानीय जनता एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button