राजनीतिउत्तराखंड

राज्यहित में सकारात्मक चर्चा और विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

विपक्ष जल्दबाजी न करता तो सत्र और लंबा चलता: CM धामी

Positive discussions

गैरसैण में आयोजित विधानसभा सत्र की समाप्ति के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सदन में हुई चर्चाओं को राज्यहित में महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि विपक्ष अगर जल्दबाजी नहीं करता तो सत्र और लम्बा चलता, जिससे और भी अहम मुद्दों पर चर्चा संभव होती।

मुख्यमंत्री ने बताया कि सदन में कई महत्वपूर्ण विधेयक और अनुपूरक बजट पर चर्चा हुई और इन्हें स्वीकृति भी मिली। उन्होंने कहा कि अनुपूरक बजट सामान्य बजट की पूर्ति के लिए लाया गया है, और राज्य में वित्तीय अनुशासन को सुदृढ़ करने के साथ-साथ राजस्व बढ़ाने और खर्चों को कम करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। धामी ने बताया कि राजस्व वृद्धि के नए क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है और ऋण लेने की प्रक्रिया में कमी लाई गई है।

मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास के संदर्भ में कहा कि नीति आयोग द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में राज्य का प्रथम स्थान पर रहना एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि केंद्र पोषित योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और राज्यांश कम होने वाली योजनाओं का लाभ प्रदेशवासियों को दिलाने पर भी जोर दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री धामी ने राज्य में युवाओं, खिलाड़ियों और छात्रों के हित में लिए गए निर्णयों की सराहना की। उन्होंने बताया कि महिला स्वयं सहायता समूहों को बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराकर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। कृषि, बागवानी, मत्स्य और दुग्ध विकास की योजनाओं को रोजगारपरक बनाने पर भी जोर दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने भविष्य में राज्य में बनभूलपुरा जैसी घटनाओं को रोकने और आपसी भाईचारा बनाए रखने के लिए लोक और निजी संपत्ति क्षति वसूली विधेयक को मंजूरी दिए जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देवभूमि के लोग बांग्लादेश में हो रही हिंसक घटनाओं के प्रति चिंतित हैं, और इस अन्याय को रोके जाने की मांग करते हैं।

अतिवृष्टि से उत्पन्न आपदा की घटनाओं के प्रति संवेदनशीलता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्वयं राज्य के विभिन्न आपदाग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं और प्रभावितों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

धामी ने भराडीसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी के अनुरूप विकसित करने के लिए शीघ्र उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन करने का आश्वासन दिया। उन्होंने विधानसभा सत्र को लंबे समय तक संचालित करने, अच्छा अस्पताल बनाने, पत्रकारों और पुलिस के जवानों के लिए आवास की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी योजनाओं पर चर्चा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button