मुख्य सचिव ने राफ्टिंग व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया, राफ्टर्स के लिए बाजार और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर बल दिया

0
47
Inspection of rafting systems

Inspection of rafting systems

ऋषिकेश। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने जनपद टिहरी क्षेत्रांतर्गत तपोवन से कोडियाला तक संचालित राफ्टिंग व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने राफ्टर्स के लिए एक बाजार बनाने की बात की और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को और मजबूत करने की चर्चा की। उन्होंने खारास्रोत पार्किंग तथा गंगा नदी में पुट-इन पॉइंट ब्रह्मपुरी का भी निरीक्षण किया और वहां चल रही राफ्टिंग की सुविधा की सराहना की।

इसके अलावा, मुख्य सचिव ने राफ्टर्स के लिए मार्केट बनाने का सुझाव दिया और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को मजबूत करने की बात कही। उन्होंने ड्रोन फुटेज के माध्यम से राफ्टिंग की सुरक्षा को भी ध्यान में रखा।

इसके साथ ही, उन्होंने राफ्टिंग एवं क्याकिंग नियमावली का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन स्तर पर दंडात्मक कार्रवाई की मांग की। जिलाधिकारी ने बताया कि राफ्टर्स के लिए बनाए गए अस्थाई पार्किंग स्थल खारास्रोत में द्वितीय चरण के कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें सीसी कार्यों के साथ ही अन्य कार्य शामिल हैं।

इस दौरान मुख्य सचिव ने चार धाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए भद्रकाली में केदारनाथ/बद्रीनाथ एवं गंगोत्री/यमुनोत्री धाम यात्री पंजीकरण जांच केंद्र का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि चारधाम यात्रा का ट्राय जंक्शन पॉइंट भद्रकाली में यात्रियों के पंजीकरण की जांच करके ही गाड़ियों को आगे भेजा जा रहा है। जनपद में यातायात व्यवस्था सुचारू एवं व्यवस्थित रूप से संचालित हो रही है। मुख्य सचिव ने यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा के दृष्टिगत निरंतर व्यवस्थाएं बनाए रखने को कहा।

अपर मुख्य कार्याधिकारी (साहसिक विंग) यूटीडीबी कर्नल अश्विनी पुण्डीर ने बताया कि गंगा नदी में 263 फर्म पंजीकृत हैं और वहां 576 राफ्ट्स हैं, जबकि अलकनंदा नदी में 29 फर्म पंजीकृत हैं और वहां 65 राफ्ट्स हैं। उन्होंने बताया कि टिकट काउंटर के पास सुलभ शौचालय और चेंजिंग रूम भी बनाए गए हैं।

इस मौके पर डीएफओ जीवन डगाड़े, एडीएम के.के. मिश्रा, एएसपी टिहरी जे.आर. जोशी, एएसपी पौड़ी, एआरटीओ सतेंद्र राज, एसडीएम देवेंद्र नेगी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here