एम्स में कार्डियो-डायबिटिक सोसायटी का चौथा वार्षिक सम्मेलन संपन्न

0
57
Diabetic
एम्स में कार्डियो-डायबिटिक सोसायटी का चौथा वार्षिक सम्मेलन संपन्न

Diabetic

ऋषिकेश। हृदय संबंधी बीमारियां और मधुमेह पूरी दुनिया में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा ख़तरा बन गई हैं। विशेषज्ञों के अनुसार भारतीयों को विशेषरूप से इन बीमारियों से मृत्यु का खतरा अधिक है। इसके मद्देनजर एम्स ऋषिकेश में कार्डियों-डायबिटिक सोसायटी के तत्वावधान में दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया।

तीन व चार नवंबर- 2023 को एम्स ऋषिकेश में आयोजित सम्मेलन में संस्थान की कार्यकारी निदेशक और सीईओ प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह वर्चुअल रूप से शामिल हुईं।

इस अवसर पर उन्होंने सोसायटी की ओर से आयोजित सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले विशेषज्ञों का स्वागत किया। कार्यकारी निदेशक ने मधुमेह में देखी जाने वाली जटिलताओं को शीघ्र पहचानने की आवश्यकता पर जोर दिया।

बतौर अतिथि एम्स गोरखपुर की कार्यकारी निदेशक और सीईओ प्रो. सुरेखा किशोर ने बताया कि मधुमेह लगभग सभी अंगों में जटिलताओं का प्रमुख कारण है और इस पर ळ20 शिखर सम्मेलन में भी चर्चा की गई थी, जहां भारत सरकार ने उच्च रक्तचाप और मधुमेह (Diabetic) के लिए 7,50,00,000 नागरिकों की जांच करने का निर्णय लिया है।

Diabetic
रोगी शिक्षा पुस्तिका भी लॉन्च

इस दौरान एम्स भोपाल के डीन (अकादमिक) प्रो. रजनीश जोशी ने भी विचार रखे। सम्मेलन के तहत सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए गणमान्य व्यक्तियों द्वारा एक रोगी शिक्षा पुस्तिका भी लॉन्च की गई।

कॉन्फ्रेंस में देशभर और विभिन्न एम्स संस्थानों के विशेषज्ञों ने अपने अनुभवों की चर्चा की और युवा चिकित्सकों के साथ अपना ज्ञान साझा किया।

Diabetic में पोषण आदि विषयों पर गहन चर्चा की गई :-

इस अवसर पर विशेषज्ञों द्वारा मधुमेह में फेफड़ों की जटिलताओं, मधुमेह में पोषण, मधुमेह (Diabetic) में नए बायोमोलेक्यूल्स, मधुमेह में जोड़ों की समस्याएं, मधुमेह में बाल झड़ना, मधुमेह में यौन समस्याएं, वयस्क टीकाकरण, मधुमेह में संक्रमण, मधुमेह में हृदय विफलता, सर्जरी द्वारा मोटापे का इलाज आदि विषयों पर गहन चर्चा की गई।

कार्डियो-डायबिटीज सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित चतुर्थ वार्षिक सम्मेलन के समापन अवसर पर सोसायटी के अध्यक्ष और एम्स ऋषिकेश में मेडिसिन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर रवि कांत ने सम्मेलन की शानदार सफलता पर खुशी व्यक्त की और भविष्य में भी इस तरह के आयोजन नियमिततौर पर जारी रखने का संकल्प लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here