Global Warming : एक चिंता

0
57
Global Warming
क्लाइमेट टैंªडस Team गुंजन जैन

Global Warming

देहरादून। उत्तरांचल प्रेस क्लब में आयोजित क्लाइमेंट टैंªडस व उत्तरांचल प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान पर पत्रकारों के साथ Global Warming पर चर्चा का आयोजन किया गया। प्रेस क्लब सभागार में आयोजित चर्चा पर वरिष्ठ पत्रकार संजीव कंडवाल, शिशिर प्रशांत, विनोद पोखरियाल, अजीत सिंह आदि पत्रकारों ने ग्लोबल वार्मिंग पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

क्लाइमेट टैंªडस की गुंजन जैन ने कहा कि विश्व में Global Warming से मौसम पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। जो एक चिंता का विषय है।

प्रेस क्लब अध्यक्ष अजय राणा ने कहा कि पृथ्वी पर जीवन के लिए जरूरी मौसम की स्थिति का सही स्तर पर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन आधुनिक जीवनशैली, उद्योगीकरण, और बढ़ती जनसंख्या के कारण जलवायु परिवर्तन एक महत्वपूर्ण और चिंताजनक मुद्दा बन गया है, जिसे हम ग्लोबल वार्मिंग के रूप में जानते हैं।

यह विश्व भर में तापमान में वृद्धि और जलवायु परिवर्तन के साथ हो रहा है, जिसके परिणामस्वरूप समुद्र स्तरों की वृद्धि, मौसम बदलाव, और जलवायु आपदाएं बढ़ रही हैं। इसके पीछे के कारणों में जलवायु परिवर्तन के मुख्य उपयोगकर्ता जीवनशैली के परिवर्तन, वनस्पति और जलवायु परिवर्तन, और उद्योगीकरण का सामर्थ्याता शामिल हैं। जीवनशैली के परिवर्तन में जलवायु उपयोग और वाहनों का प्रयोग मुख्य है, जो जलवायु बदलाव को तेजी से बढ़ा रहा है।

Global Warming
क्लाइमेट टैंªडस टीम व उत्तरांचल प्रेस क्लब पदाधिकारी

Global Warming से हमें कई सारे नकारात्मक प्रभावों का सामना करना पड़ रहा है :-

इसके परिणामस्वरूप Global Warming से हमें कई सारे नकारात्मक प्रभावों का सामना करना पड़ रहा है, जैसे कि बढ़ते तापमान, समुद्र स्तरों की वृद्धि, मौसम के असमान बदलाव, और जलवायु आपदाएं। इसके द्वारा हमारे पारिस्थितिकीय सिस्टम, जलवायु, और जीवों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप मानव स्वास्थ्य, जीवसंग्रह, और खाद्य सुरक्षा पर भारी प्रभाव पड़ रहे हैं। इस समस्या का समाधान हम सभी की जिम्मेदारी है।

Global Warming
क्लाइमेट टैंªडस टीम लीडर गुंजन जैन को प्रेस क्लब अध्यक्ष अजय राणा सम्मानित करते

हमें जलवायु परिवर्तन को रोकने और समाधान के लिए सशक्त कदम उठाने की आवश्यकता है। यह समस्या विश्व स्तर पर सहयोग, शिक्षा, और जागरूकता की आवश्यकता है, ताकि हम साथ मिलकर हमारी पृथ्वी के लिए स्थिति को सुधार सकें और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित भविष्य बना सकें।

कार्यक्रम का संचालन प्रेस क्लब महामंत्री विकास गुसाईं ने किया। इस अवसर पर क्लब की वरिष्ठ उपाध्यक्ष रश्मि खत्री, कनिष्ठ उपाध्यक्ष दरवान सिंह, संयुक्त मंत्री राजीव थपलियाल, मीना नेगी, कार्यकारिणी सदस्य मंगेश कुमार, पूर्व अध्यक्ष दर्शन सिंह रावत, पूर्व महामंत्री गिरिधर शर्मा, के साथ क्लाइमेट टीम की अंशी राजखोआ आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here