Uric Acid में अजमाए ये घरेलू नुस्खे कंट्रोल होना तय

0
74
Uric Acid
Uric Acid

Uric Acid

बदलती जीवनशैली और तनावभरी जिंदगी सेहत को भी कई तरह से प्रभावित करती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें बढ़ते यूरिक एसिड की दिक्कत हो जाती है। यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो प्यूरिन के अत्यधिक सेवन से शरीर में बढ़ जाता है. यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बन जाता है। ऐसे कई फूड्स हैं जो यूरिक एसिड कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं।

आपको बस इतना करना है कि कच्चे लहसुन को कूटकर या काटकर चबा लें। इससे गाउट भी कम होता है और यह शरीर के कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है।

Uric Acid बढ़ने का घरेलू उपचार:

सेब का सिरका खून में Uric Acid के बढ़े स्तर को कम करने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद है।
नींबू …
चेरी …
जैतून का तेल …
बेकिंग सोडा …
प्यूरिन का सेवन न करें …
फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें …
दूध का सेवन

मैथी

मेथी के दाने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से शरीर का बढ़ा हुआ Uric Acid कम हो सकता है। सेवन के लिए एक चम्मच यूरिक एसिड को आधा कप पानी में रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इन बीजों को चबाकर खा लें। जोड़ों में हुई सूजन कम होने लगेगी और यूरिक एसिड का स्तर घटने लगेगा।

अजवाइन

अजवाइन का सेवन भी यूरिक एसिड को कम करने में किया जा सकता है। आधा चम्मच अजवाइन और एक छोटा टुकड़ा अदरक का लेकर एक कप पानी में डालकर उबाल लें. पक जाने के बाद पानी छान लें. यह पानी आधा सुबह और आधा शाम के समय पिएं।

धनिया

धनिया के दाने और धनिया के पत्ते दोनों ही यूरिक एसिड में फायदेमंद साबित होते हैं। धनिया एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है और यूरिक एसिड के लेवल्स कम करने में सहायक है। इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here