खबरसारधार्मिक

बीकेटीसी मुख्य कार्याधिकारी ने मंदिर क्षेत्र एवं अलकनंदा घाट का निरीक्षण किया

तीर्थ पुरोहितों से बातचीत की तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए जागरुकता की अपील की।

Inspection of Alaknanda Ghat

श्री बदरीनाथ धाम। श्री बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर समिति मुख्य कार्याधिकारी विजय प्रसाद थपलियाल ने आज श्री बदरीनाथ धाम में मंदिर प्रसाद भंडार, यात्री दर्शन पंक्ति, टोकन काउंटर तथा अलकनंदा घाट का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने गांधी घाट पर श्राद्धपक्ष में तर्पण पिंडदान से जुड़े तीर्थ पुरोहितों से भी बातचीत की कहा कि श्राद्ध पक्ष में ब्रह्म कपाल एवं अलकनंदा तट पर तर्पण पिण्डदान करने आये तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ जाती है अतः तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सभी का पहला कर्तव्य है। उन्होंने तीर्थ पुरोहितों से भी कहा कि वह लोग तीर्थयात्रियों को जागरूक करे कि वह नदी के अति निकट या बहाव वाले स्थानों पर न जाये तथा अपनी सुरक्षा का भी ध्यान रखें।

Inspection of Alaknanda Ghat

उल्लेखनीय है कि मंगलवार सुबह को गांधी घाट के निकट भारतीय मूल के मलेशिया निवासी एनआरई श्राद्ध तर्पण करने आये पिता – पुत्र अलकनंदा नदी में बह गये जिनमें से पिता को बचा लिया गया। पुत्र का अभी पता नही लग पाया जबकि रैस्क्यू कार्य चल रहा है।

इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने मुख्य कार्याधिकारी से गांधी घाट तथा अलकनंदा तट पर अधिक सुरक्षा कार्याे के किये जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। मुख्य कार्याधिकारी ने कहा कि वह अपने स्तर से कार्यदायी संस्था नमामि गंगे, प्रशासन तथा सिंचाई विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों से तीर्थयात्रियों की सुरक्षा हेतु सैफ्टी वाल, लोहे की चौनलों, चौन आदि की संख्या बढाने तथा जल पुलिस की उपलब्धता हेतु प्रशासन से बातचीत करेंगे।

बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने अवगत कराया कि मुख्य कार्याधिकारी ने मंदिर के प्रसाद खाद्य भंडार का भी निरीक्षण किया तथा तथा आवश्यक निर्देश दिये।

दर्शन पंक्ति निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्याधिकारी को थाना प्रभारी नवनीत भंडारी ने यात्रियों की दर्शन पंक्ति में सुधार किये जाने का सुझाव दिया।

मुख्य कार्याधिकारी ने अलकनंदा पुल के निकट टोकन काउंटर / टोकन चौकिंग काउंटर भी निरीक्षण किया, टोकन व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की तथा टोकन व्यवस्था से दर्शन व्यवस्था सुदृढ़ करने हेतु बैठक के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान बदरीनाथ मंदिर प्रभारी अधिकारी विपिन तिवारी, तीर्थ पुरोहित श्रीकांत बडोला, सुधाकर बाबुलकर,थाना प्रभारी नवनीत भंडारी, दारोगा विजय प्रकाश प्रशासनिक अधिकारी कुलदीप भट्ट अवर अभियंता गिरीश रावत,जगमोहन बर्त्वाल, बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़, टोकन काउंटर प्रभारी आशुतोष भट्ट,भागवत पंवार,हरीश जोशी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button