खबरसार

अस्थायी कर्मियों के विनियमितिकरण से सुदृढ़ होगी बदरीनाथ-केदारनाथ यात्रा व्यवस्था, बीकेटीसी अध्यक्ष ने जताया मुख्यमंत्री धामी का आभार

One-time settlement

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने अस्थायी कार्मिकों के वन-टाइम सेटेलमेंट और विनियमितिकरण की घोषणा पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया है। इस निर्णय से मंदिर समिति के कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित हुआ है और यात्रा व्यवस्थाएँ भी सुदृढ़ होंगी। अगस्त्यमुनि (रुद्रप्रयाग) में आयोजित “लखपति दीदी” कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बीकेटीसी के कर्मचारियों के विनियमितिकरण की घोषणा की, जिससे अस्थायी कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई।

बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने अपनी नियुक्ति के बाद यात्रा व्यवस्थाओं में व्यापक सुधार किए, जिनमें मंदिरों का संरक्षण, कर्मचारियों के लिए सेवा नियमावली, गोल्डन कार्ड सुविधा, और अस्थायी कर्मचारियों के लिए ईपीएफ सुविधा शामिल हैं।

28 सितंबर को बीकेटीसी अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को पत्र सौंपकर अस्थायी कर्मचारियों के वन-टाइम सेटेलमेंट का अनुरोध किया था। उन्होंने बताया कि इस वर्ष बदरीनाथ और केदारनाथ धामों में तीर्थयात्रियों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है, जिससे यात्रा सुविधाओं को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है।

One-time settlement

मंदिर समिति के अंतर्गत 45 अन्य मंदिरों का प्रबंधन भी किया जाता है, और इन मंदिरों में बढ़ती तीर्थयात्रियों की संख्या को संभालने के लिए अस्थायी कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। बीकेटीसी में 388 अस्थायी कर्मचारी हैं, जो पिछले 15-20 वर्षों से विभिन्न भूमिकाओं में कार्यरत हैं।

जनवरी 2024 में बीकेटीसी की बोर्ड बैठक में अस्थायी कर्मचारियों के विनियमितिकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी, जिसे अब सरकार ने स्वीकार किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button