खबरसारउत्तराखंडसिटी

राजधानी में जुटेंगे 15 राज्यों के रेशम हथकरघा बुनकर

silk handloom

देहरादून। देहरादून में 6 दिवसीय सिल्क एक्सपो का आयोजन होने जा रहा हैे जिसमें 15 से अधिक राज्यों के हतकरघा बुनकरों की महारत देखने को मिलेगी। उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ओर पी शिव कुमार मेंबर सेक्रेटरी केंद्रीय सिल्क बोर्ड द्वारा 6 दिवसीय एक्सपो का शुभारंभ किया जाएगा।

केंद्रीय रेशम बोर्ड, वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार एवं उत्तराखंड रेशम विभाग, उत्तराखण्ड कॉपरेटिव रेशम फेडरेशन की ओर से सिल्क मार्क एक्सपो 2024 का आयोजन किया जा रहा है। इस साल देशभर के 15 से अधिक राज्यों के 50 रेशम हतकरघा बुनकर इस एक्सपो में भाग लेने जा रहे हैं जो 10 सितंबर से 15 सितंबर तक देहरादून के राजपुर रोड़ स्थित होटल मधुबन में आयोजित किया जाएगा।

silk handloom
silk handloom

रेशम फेडरेशन उत्तराखंड के प्रबंध निदेशक आनंद ए,वडी शुक्ल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार केंद्रीय रेशम बोर्ड, वस्त्र मंत्रालय और उत्तराखंड रेशम फेडरेशन, रेशम वभाग की ओर से यह एग्जिबिशन कराया जा रहा है ताकि बुनकरों को एक मंच मिल सके।

उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से कस्टमर को भी काफी फायदा पहुंचता है क्योंकि सिल्क बाजारों में काफी महंगा मिलता है और इससे बने आर्टिकल की कीमतें भी मार्केट में बहुत ज्यादा होती है। इसलिए इस तरह की प्रदर्शनियों से खरीदारी करने वाले कस्टमर को मुनासिब दाम पर सामान बेचा जाता है ताकि उन्हें प्योर क्वालिटी प्रोडक्ट सस्ते दाम पर मिले। यह मंच एक मिडिएटर की तरह काम करता है जो ग्राहक और दुकानदार के समन्वय को बैठता है।

एक्सपो में बुनकरों, निर्माताओं, सहकारी समितियों, एनजीओ, प्रमुख रेशम व्यापारियों, निर्यातकों और कैवेट की बड़ी भागीदारी को आकर्षित करने की उम्मीद है। समर्थित एजेंसियाँ बिहार, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी आदि के सहित देश के विभिन्न हिस्सों से आकर्षक बनावट, रेशम उत्पादों और रेशम हस्तशिल्प की समृद्ध डिजाइन का प्रदर्शन और विक्रय करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button