सामाजिकउत्तराखंड

श्री बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर समिति की श्री बदरीनाथ – केदारनाथ धाम में हिमालय बचाओ प्रतिज्ञा

Save Himalaya campaign pledge

श्री बदरीनाथ/केदारनाथ धाम। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने आज एक महत्वपूर्ण पहल करते हुए ‘हिमालय बचाओ‘ अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण की प्रतिज्ञा ली। इस अवसर पर मंदिर समिति के पदाधिकारी, अधिकारी, तीर्थ पुरोहित, और तीर्थयात्री बड़ी संख्या में शामिल हुए।

Save Himalaya campaign pledge

यह प्रतिज्ञा हर साल 1 सितंबर को दैनिक हिंदुस्तान की पहल पर हिमालय बचाओ अभियान के तहत ली जाती है। इस वर्ष भी, श्री बदरीनाथ और श्री केदारनाथ धाम में पर्यावरण संरक्षण और जागरूकता के लिए इस प्रतिज्ञा का आयोजन किया गया।

बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि हिमालय के पर्यावरण संरक्षण की हर पहल का स्वागत है। वहीं, मुख्य कार्याधिकारी विजय प्रसाद थपलियाल ने कहा कि ऐसे अभियानों से जन-जागरूकता बढ़ती है और हिमालय के पर्यावरण और वनस्पतियों की रक्षा में मदद मिलती है।

श्री बदरीनाथ धाम में बीकेटीसी के उपाध्यक्ष किशोर पंवार ने हिमालय बचाओ प्रतिज्ञा दिलाते हुए कहा, “हिमालय हमारे देश का मस्तक है, और इसका संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है। हम इस प्रतिज्ञा के साथ प्रतिबद्ध हैं कि हम कोई भी ऐसा कार्य नहीं करेंगे जिससे हिमालय को नुकसान पहुंचे।”

श्री केदारनाथ धाम में पुजारी शिवशंकर लिंग ने अधिकारियों, कर्मचारियों, पुलिस के जवानों, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, केदार सभा पदाधिकारी, व्यापार सभा, साधु-संतों और तीर्थयात्रियों को प्रतिज्ञा दिलाई। इस मौके पर केदारनाथ मंदिर प्रभारी यदुवीर पुष्पवान और अन्य अधिकारियों ने भी शपथ ली।

बीकेटीसी के अधीनस्थ अन्य मंदिरों में भी ‘हिमालय बचाओ’ अभियान के तहत इसी तरह की प्रतिज्ञा ली गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button