धार्मिक

कान्हा का प्रेमावतार हुआ : बजरंगी जी महाराज

Srimad Bhagwat Purana Katha

श्री ऋषि आश्रम में भागवत सप्ताह में आज चतुर्थ दिवस की कथा में व्यास जी ने बताया कि भगवान श्री कृष्ण का देवकी के पुत्र के रूप में जो अवतार हुआ वो सोलह कलाओं का प्रेमावतार हुआ । उन्होंने नंदग्राम व वृंदावन में जाकर जो उन्होंने यशोदा के लाल के रूप में जो लीलाएं की उनका वर्णन अपरंपार है । भगवान कृष्ण ने अपनी लीलाओं से संसार में और अपने जीवन में प्रेम अपनाने का संदेश दिया ।

प्रेम संसार में व्याप्त दुखों को दूर करता है व्यास जी ने हिरणकश्यप उनके पुत्र भक्त प्रहलाद के लिए नरसिंह अवतार की कथा वर्णन किया और कहा भगवान भक्त वत्सल है और भक्तो की पुकार सुनकर भागते है। श्री राम की प्रतीक्षा शबरी का वर्णन सुनाते हुए व्यास जी बताया कि सेवक को ऐसी सेवा करनी चाहिए कि सेवा दिखाई ना दे नही तो अभिमान हो जाता है ।

शबरी बुहारे रास्ता आएंगे राम जी
खट्टे हो या मीठे बेर खाएंगे राम जी’
भजन लाकर भक्तगण भाव विभोर हो गए।

समुद्र मंथन की कथा सुनाते हैं व्यास जी ने कहा किस प्रकार समुद्र मंथन में निकले विष को भोलेनाथ बाबा कंठ रख लिया और फिर नीलकंठ महादेव कहलाए ।

आज जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर व्यास जी और कीर्तन मंडली ने साथ सभी महिलाओं और भक्तगणों में देर रात 12 बजे तक झूम झूम कर संकीर्तन किया प्रेम से झूला झुलाकर कान्हा का प्राकटोत्सव एवम कान्हा की झांकियों के साथ मनाया। माखन-मिश्री -पंजीरी व विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाकर आरती कर कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए भजन और प्रसाद वितरण कर धूमधाम से जन्माष्टमी मनाई ।

ऋषि आश्रम खुडबुड़ा में इस अवसर पर आज जगदाचार्य श्रदेय स्वामी उपेन्द्रानन्द सरस्वती महाराज पीठाधीश्वर, नैमिषरण्य धाम के आशीर्वाद, महामण्डलेश्वर स्वामी विद्या चौतन्य महाराज संचालक, एवं प्रबंधक स्वामी आराध्या सरस्वती की गरिमामय उपस्थिति में हुआ । मुख्य यजमान ई. चंद्र मोहन अग्रवाल सपरिवार सहित उपस्थित थे ।

कथा व कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव आयोजन समिति के सदस्य जिनमें महामन्त्री मनमोहन शर्मा, संयोजक एवम प्रचार मंत्री सत्य प्रकाश गोयल, सह संयोजक बालेश गुप्ता, रजनीश गुप्ता, श्रवण कुमार तिवारी (पुजारी) सुरेन्द्र गोयल, देश बन्धु गोयल, दिनेश बंसल, मीडिया प्रभारी गिरिधर शर्मा एवम प्रवीण गुप्ता और महिला मंडल से श्रीमती मीना सिंघल, विमला गौड, कंचन आनन्द, ममता अग्रवाल देवरानी, बीना अग्रवाल, पुष्पा शर्मा, प्राची मित्तल व सरला शर्मा सहित सैकड़ों भक्त जन उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button