उत्तराखंड

CM धामी ने चम्पावत में 26 योजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास, महिलाओं के सम्मान में बांधी गईं राखियां

Inauguration of 26 schemes

चम्पावत। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रक्षाबंधन के पावन अवसर पर राजकीय महाविद्यालय अमोड़ी, चम्पावत में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए ₹3916.85 लाख की 26 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें ₹2510.95 लाख की 13 योजनाओं का लोकार्पण और ₹1465.90 लाख की 13 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं ने मुख्यमंत्री की कलाई में राखी बांधी और उनके दीर्घायु की कामना की।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं, जिनमें बेलखेत क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षा कार्य, अमोड़ी महाविद्यालय की सुरक्षा हेतु बाढ़ सुरक्षा के लिए उपाय, बेलखेत में झूला पुल का निर्माण, और चम्पावत में निर्माणाधीन स्टेडियम का नाम स्वर्गीय कैलाश गहतोड़ी के नाम पर रखने की घोषणा शामिल थी। साथ ही, भारतीय सेना के शहीद कमांडो नवीन सिंह बिष्ट के नाम से ग्राम पंचायत दुधौली के खरकोडी मार्ग को नामित किया गया।

मुख्यमंत्री ने महिला लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं के तहत चेक वितरित किए और जिला खनन न्यास निधि से पशुपालन विभाग को एंबुलेंस एवं पुलिस विभाग को आपदा प्रबंधन के अंतर्गत तीन मोटरसाइकिलों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही, बेहतर कार्य कर रही महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा हस्तनिर्मित राखियों और अन्य उत्पादों की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि चंपावत उनका घर है और यहां का हर व्यक्ति उनका परिजन है। उन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार के प्रयासों पर जोर देते हुए बताया कि डेढ़ लाख महिलाओं को श्लखपति दीदीश् बनाने के लक्ष्य की ओर सरकार तेजी से काम कर रही है। उन्होंने बताया कि सरकारी नौकरी में महिलाओं को 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण प्रदान करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्रत्येक जनपद में मातृशक्ति आगे बढ़ रही है। स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद बाजार में मल्टीनेशनल कंपनियों के उत्पादों से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना के तहत महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को बेचने के लिए उचित बाजार उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय, भाजपा जिला अध्यक्ष निर्मल मेहरा, जिलाधिकारी नवनीत पांडे, पुलिस अधीक्षक अजय गणपति समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button