सामाजिक

मुख्यमंत्री आवास में सावन उत्सव का भव्य आयोजन

तीज क्वीन प्रतियोगिता और पर्यावरण संरक्षण का संदेश

Sawan festival at CM residence

देहरादून। मुख्यमंत्री आवास में रविवार को तीज त्योहार के अवसर पर भव्य सावन उत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि गुरमीत कौर और आयोजक गीता धामी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

Sawan festival at CM residence

सावन उत्सव में उत्तराखंड के लोकगीतों और लोकनृत्य पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर का प्रदर्शन हुआ। कार्यक्रम के दौरान श्रीमती गीता धामी ने सभी मेहमानों को पौधे भेंट कर पर्यावरण संरक्षण का महत्वपूर्ण संदेश दिया। इस उत्सव के दौरान तीज क्वीन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें महिलाओं ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया।

गुरमीत कौर ने सभी महिलाओं का स्वागत करते हुए कहा, ‘सावन का महीना हमारे देश की सांस्कृतिक धरोहर और प्रकृति-मानव के बीच के अनूठे संबंध को दर्शाता है। इस दौरान आने वाले त्योहार, जैसे रक्षाबंधन, नागपंचमी, और तीज, हमारे पारिवारिक बंधनों को मजबूत करने का अवसर प्रदान करते हैं।’

गीता धामी ने कहा, हरियाली तीज सौंदर्य, प्रेम, और उमंग का त्योहार है। यह हमें पारंपरिक वेषभूषा, रीति-रिवाजों और परंपराओं से जोड़ने का काम करता है। हमें अपने सामाजिक दायित्व को निभाते हुए पर्यावरण संरक्षण में योगदान देना चाहिए।

इस मौके पर कार्यक्रम में अध्यक्ष महिला आयोग कुसुम कंडवाल, अध्यक्ष बाल आयोग गीता खन्ना, अध्यक्ष जिला पंचायत मधु चौहान, विधायक सविता कपूर, विधायक सरिता आर्य, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पद्मश्री बसंती बिष्ट और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button