शिक्षा

द्वितीय वार्षिक अंर्तविद्यालयी विज्ञान प्रतियोगिता में द हैरिटेज स्कूल रहा अव्वल

Interschool Science Competition 2024

देहरादून। द हैरिटेज स्कूल के तत्वावधान में द्वितीय वार्षिक अंतरविद्यालयी विज्ञान प्रतियोगिता 2024 में विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए प्रदर्शित किये गये मॉडलों से सभी को आश्चर्य चकित कर दिया और सभी ने इन मॉडलों के माध्यम से लोहा भी मनवाया। इस दौरान सर्वाधिक अंक हासिल करते हुए मेजबान द हैरिटेज स्कूल ने बाजी मारते हुए पहला स्थान अर्जित किया जबकि सेंट जोजफ्स एकेडमी ने दूसरा स्थान हासिल किया।

Interschool Science Competition 2024

न्यू रोड स्थित द हैरिटेज स्कूल के सभागार में द्वितीय वार्षिक अंतरविद्यालयी विज्ञान प्रतियोगिता 2024 आयोजित की गई और इस दौरान द हैरिटेज स्कूल नॉर्थ कैम्पस की प्रधानाचार्य दीपाली मेहता मुख्य अतिथि रही। इस अवसर पर राजधानी के चौदह स्कूलों के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग करते हुए विभिन्न विषयों पर आधारित अपने अपने मॉडल प्रस्तुत कर उनके बारे में निर्णायकों को विस्तार से जानकारियां प्रदान की गई और लगातार विज्ञान की बारीकियों को भी बताते रहे। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों ने विज्ञान की नई तकनीकियों को भी साझा किया।

इस अवसर पर प्रतियोगिता में छह विषय निर्धारित किये गये और जिसमें गार्जियन आर्मर, रडार यूजिंग डिफरेंट मोड ऑफ कम्युनिकेशन, प्लास्टिक एस ए फ्यूल, सिवेग ट्रीटमेंट प्लांट, थ्री डी गेम, वैब एप्प शामिल किये गये और इन विषयों के आधार पर प्रतियोगिता में दो दो मॉडल प्रदर्शित किये गये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि दीपाली मेहता ने कहा है कि हम कठिन मार्ग पर चलकर नेता बन सकते है ओर छात्रों से शिक्षकों के प्रति कृतज्ञता विकसित करने और अपने प्रयासों में निरंतर बने रहने का आग्रह किया और उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय एपीजे अब्दुल कलाम ने भी इस विद्यालय में आये थे और उनसे भी प्रेरणा लेने की जरूरत है।

Interschool Science Competition 2024

इस दौरान निर्णायक डाक्टर विपिन श्रीवास्तव ने आज की इस प्रतियोगिता के निर्णय की भूमिका को बहुत कठिन बताते हुए कहा कि क्योंकि सभी छात्र छात्राओं ने एक से बढ़कर एक मॉडल प्रस्तुत किये। इस अवसर पर गुरूनानक एकेडमी के जीव विज्ञान के विभागाध्यक्ष डाक्टर विपिन श्रीवास्तव एवं द ब्राइटलैंडस स्कूल के वरिष्ठ रसायन विज्ञान शिक्षक दिनेश पचौरी ने निर्णायक की भूमिका निभाई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने विजेता एवं उप विजेता स्कूलों के प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया और स्कूल की काउंसलर चारू चौधरी एवं प्रधानाचार्य डाक्टर अंजू त्यागी ने सभी स्कूलों के प्रभारी शिक्षकों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया ।

इस अवसर पर प्रतियोगिता में श्रीराम सेन्टिनियल स्कूल शेरपुर, मेजबान द हैरिटेज स्कूल, मां आनंदमयी मैमोरियल स्कूल रायवाला, द हैरिटेज स्कूल नॉर्थ कैम्पस सहस्त्रधारा रोड़, क्रस्ट ज्योति एकेडमी सहस्त्रधारा रोड, सेंट थॉमस कालेज, द आर्यन स्कूल मालसी, शिगाली हिल्स इंटरनेशनल एकेडमी गुनियाल गांव, माउंट फोर्ट एकेडमी वसंत विहार, द एशियन स्कूल वसंत विहार, द प्रेसीडेंसी इंटरनेशनल स्कूल, भानियावाला, सेंट पैट्रिक्स एकेडमी क्लेमेनटाउन, सेंट जोजफ्स एकेडमी राजपुर रोड, द टोंस ब्रिज स्कूल प्रेमनगर और कैम्ब्रियन हाल गढ़ी कैंट ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर विद्यालय की संगणक विभाग की शिक्षिका सविता पाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के शिक्षक शिक्षिकायें एवं छात्र छात्रायें उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button